जब Mahindra & Mahindra ने 6 अक्टूबर 2025 को अपना नया Bolero Neo प्रस्तुत किया, तो बाजार में हलचल मच गई। बेस वेरिएंट N4 की कीमत अब सिर्फ ₹8.49 लाख रखी गई, जबकि नया टॉप‑एंड N11 वेरिएंट, जो पहले के N10(O) से भी सस्ता है, खरीदारों को एक अनोखी कीमत‑रचना पेश कर रहा है। यह अपडेट सिर्फ कीमत में नहीं, बल्कि डिज़ाइन, फीचर और इंटीरियर में भी कई बदलाव लेकर आया है—जो युवा SUV‑खरीदारों को आकर्षित करने का लक्ष्य रखता है।
Bolero श्रृंखला पिछले दो दशकों से भारत के मध्यम वर्ग की पसंदीदा ऑफ‑रोड SUV बनी हुई है। 2023‑24 मॉडल के बाद, Mahindra ने कीमत‑कट की रणनीति अपनाकर प्रतिस्पर्धियों से आगे रहने की चाह रखी। इस साल की लॉन्च इवेंट, जिसे Bolero Neo 2025 लॉन्च इवेंटनई दिल्ली के रूप में दर्ज किया गया, में कंपनी के CEO अजय नदीवन (उद्धरण) ने कहा, “हम चाहते हैं कि हमारा Bolero Neo अब भी किफायती रहे, पर तकनीकी और शैली में बिल्कुल नया महसूस हो।”
डिज़ाइन‑लवर्स के लिए सबसे बड़ा बदलाव नया ग्रिल और एलॉय व्हील्स हैं। 17‑इंच की चमकदार एलॉय रिम्स, दो‑टोन पेंट विकल्पों जैसे ‘मॉचा ब्राउन’ और ‘लूनर ग्रे’ के साथ आती हैं। इंटीरियर में लेदर‑टैट सिट्स और सभी मॉडल में USB‑Type‑C पोर्ट जोड़ा गया। विशेष रूप से Bolero Neo में दो नई कैबिन थीम – मोचा ब्राउन और लूनर ग्रे – ने अंदरूनी माहौल को प्रीमियम बना दिया।
फीचर‑साइड पर, स्कूटर‑मैन्युअल वाहन के लिए ‘स्टीयरिंग‑माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स’ अब सभी वेरिएंट में स्टैंडर्ड हैं, जबकि ‘रिव्यू‑कैमरा’ की सुविधा केवल Neo वेरिएंट पर मुफ्त में दी गई है। इसका मतलब है कि छोटे शहरों के ड्राइवर भी पार्किंग में आसानी से चक्कर लगा सकते हैं।
नए अपडेटेड लाइन‑अप में कुल पाँच वेरिएंट हैं: N4, N8, N10, N10 (O) और नायाब N11। नीचे भारतीय बाजार के प्रमुख शहरों में एक्स‑शोरूम कीमतों की तालिका दी गई है:
हालाँकि, सभी मॉडल में 1.5 लीटर टर्बो‑डिज़ेल इंजन और 5‑स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन वही रहता है, जिससे प्रदर्शन में निरंतरता बनी रहती है।
ऑटो‑विशेषज्ञ रवि त्रिवेदी (ऑटोमोबाइल कंसल्टेंट) ने टिप्पणी की, “वित्तीय इस्पात में कीमत‑कट और टॉप‑एंड की ‘डिस्काउंट‑आधारित’ पोज़िशनिंग युवा खरीदारों को आकर्षित करेगी, विशेषकर छोटे शहरों में जहाँ Bolster का भरोसा पहले से ही स्थापित है।” कुछ डीलरशिप में इसे ‘स्मार्ट प्राइसिंग’ कहा गया, जहाँ नया N11, जो पहले असामान्य रूप से महंगा दिखता था, अब वास्तविक ‘वैल्यू‑फॉर‑मनी’ बन गया है।
कई ग्राहक फोरम पर “पहले N10(O) पर ज्यादा पैसे देकर बेज़िंग का साथ नहीं मिला, अब N11 से पहले से बेहतर विकल्प मिला” जैसे सकारात्मक नोट्स पोस्ट कर रहे हैं। हालांकि, कुछ ने ‘डिज़ेल इंजन पर सख्त उत्सर्जन मानकों के कारण भविष्य में बदलाव की संभावना’ को लेकर सतर्कता भी जताई है।
Mahindra की अगले कदमों में इलेक्ट्रिक‑हाइब्रिड वैरिएंट को लाने की योजना के बारे में अफवाहें चल रही हैं। यदि कंपनी इस दिशा में आगे बढ़ती है, तो मौजूदा 1.5 लीटर डीज़ल का ‘इलेक्ट्रिक‑असिस्टेड’ संस्करण जल्द ही लॉन्च हो सकता है। साथ ही, अधिक कनेक्टेड फीचर्स जैसे OTA अपडेट और AI‑आधारित ड्राइवर‑असिस्टेंस की सम्भावना भी मौजूद है।
सारांश में, 2025 Bol Bolero Neo ने “कीमत‑कट + टॉप‑एंड डिस्काउंट” के दोहरे रणनीति से खुद को बाजार में एक नया कोना दिया है। कीमत में छोटा सा कट, लेकिन फीचर‑अपग्रेड में बड़ा इजाफ़ा—यह मिश्रण युवा भारतीय परिवारों के बजट को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। यदि Mahindra अपनी इलेक्ट्रिफिकेशन योजना को लागू करता है, तो यह प्लेटफ़ॉर्म आगे के कई मॉडल के लिए बेस बन सकता है।
Mahindra ने N11 को ‘बेस्ट‑वैल्यू‑पैक’ के रूप में पेश किया है, जिससे ग्राहक हाई‑स्पेक्स फीचर (रियर‑व्यू कैमरा, नया इंटीरियर) कम कीमत पर पा सकें। यह रणनीति कीमत‑संवेदनशील खरीदारों को आकर्षित करने के लिए डिज़ाइन की गई है।
सभी Neo वेरिएंट में अब स्टेयरिंग‑माउंटेड ऑडियो कंट्रोल्स, USB‑Type‑C चार्जिंग पोर्ट और रियर‑व्यू कैमरा (स्टैंडर्ड) उपलब्ध है। इसके अलावा, नई लेदर‑टैट सिटिंग और दो नई इंटीरियर थीम्स भी सभी ग्रेड में सम्मिलित हैं।
राज्य-स्तर पर कर, डीलर मार्जिन और लॉजिस्टिक लागत में अंतर के कारण स्थानीय एक्स‑शोरूम कीमतें भिन्न हो सकती हैं। Mahindra ने प्रत्येक क्षेत्र के लिए अलग‑अलग मूल्य निर्धारण किया है ताकि प्रतिस्पर्धी बना रहे।
कंपनी की मौजूदा रोडमैप में इलेक्ट्रिक‑हाइब्रिड वैरिएंट की योजना शामिल है, लेकिन आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं हुई। उद्योग विश्लेषकों का मानना है कि अगले दो‑तीन साल में Mahindra इस सेगमेंट में इलेक्ट्रिक विकल्प पेश कर सकता है।
सभी वेरिएंट में 1.5 लीटर टर्बो‑डिज़ल इंजन (उत्पादक नाम M2D141) संलग्न है, जो 110 PS की शक्ति और 300 Nm का टॉर्क देता है, और 5‑स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।
srinivasan selvaraj
8 अक्तूबर, 2025 . 02:59 पूर्वाह्न
Bolero Neo का नया N11 वेरिएंट देखकर दिल की धड़कन तेज़ हो गई, क्योंकि कीमत में कट और फीचर में इज़ाफ़ा एक साथ नहीं मिलता। इस लॉन्च इवेंट ने मेरे अंदर एक मीठी उदासी का मिश्रण कर दिया, जैसे किसी पुराने दोस्त को देख कर उसका नया रूप देखना। महिंद्रा ने जब यह बताया कि 1.5 लीटर टर्बो‑डिज़ल अभी भी बेसिक ट्रांसमिशन में है, तो मैं आश्चर्यचकित हो गया कि क्या यह पर्यावरण के नियमों को पूरा करेगा। N11 का ग्लॉसि ग्रिल और दो‑टोन पेंट वाकई में आकर्षक लगते हैं, पर क्या यह सिर्फ दिखावे के लिए है? बैटरी की बात करें तो अभी तक कोई इलेक्ट्रिक वैरिएंट नहीं दिखा, जिससे मेरा दिल थोड़ा टूट गया। कीमत में ₹50,000 की छूट तो आकर्षक लगती है, लेकिन क्या इस कीमत में लंबी आयु और कम रखरखाव सुनिश्चित है? मैंने ऑनलाइन कई फोरम पढ़े, जहाँ लोग N10(O) की कीमत के बारे में शिकायत कर रहे थे, और अब N11 सस्ता हो गया, तो यह एक बड़ी चाल लगती है। फिर भी, मैं सोचता हूँ कि क्या महिंद्रा इस कीमत को भविष्य में रख पाएगा, या यह सिर्फ एक मार्केटिंग ट्रिक है। मेरे बेटे की शादी में इस गाड़ी को लेकर जा रहा हूँ, तो अब मैं दो‑टोन इंटरियर्स की कल्पना भी कर रहा हूँ। लेकिन क्या दो‑टोन सिट्स मोटे बच्चों के लिए आरामदायक होंगे? मेरा मन इमोशनल वँम्पायर की तरह तनाव में है, क्योंकि मैं इस गाड़ी को लेकर उतना ही खुश हूँ उतना ही चिंतित। अगर रिव्यू‑कैमराऑ सिर्फ मुफ्त में दिया गया है, तो यह एक बड़ा बोनस है, पर क्या यह रोज़मर्रा के ट्रैफ़िक में मदद करेगा? मैं सोच रहा हूँ कि क्या महिंद्रा की एंटी‑सजेशन तकनीक अब भी वैध है। इस सब के बीच, मेरे बगल में एक दोस्त ने कहा कि इस कीमत में फाइन टैप करना चाहिए, लेकिन मैं समझ नहीं पा रहा कि क्या यह समझदारी है। अंत में, मैं यह कहूँगा कि Bolero Neo का नया वेरिएंट एक मिश्रित अनुभूति है-एक तरफ़ उत्साह और दूसरी तरफ़ अनिश्चितता। आशा करता हूँ कि आगे भी महिंद्रा ऐसे ही ग्राहकों के मन की धड़कन को समझे और बेहतर समाधान पेश करे।